Why You Shoud Read important Business Books For New Ideas 2020 (क्यों पढ़ें बिजनेस बुक्स 2020)

 
बिज़नेस में किताबें पढ़ने से कैसे मदद मिलती है?

कही लोगो को हम बोले के यार बुक्स पढ़ने से आइडियाज आते है अब बिज़नेसमेन  के लिए बुक ढ़ना अडवांटेज नहीं है बल्कि अब ये जरुरी हो गया है 

पर अब कही लोग बोलेंगे के तू अब मुझे मत सीखा क्युकी में तो M.B.A करके आया हु मुझे ये सब मत बता मुझे सब पता है बिज़नेस में क्या करना है और क्या नहीं के बुक्स पढ़नी है या नहीं 

इस से पहले के में आपको इस साल की टॉप बिज़नेस बुक्स के बारे में बताऊ हम एक दो केस स्टडी डिसकस कर लेते है.

सबसे पहली केस स्टडी आती है  KODAK की  



1976 में जितने भी कैमरा और कैमरा फिल्म्स की सेल हुयी थी उसकी ऑलमोस्ट 90% सेल कोडक ने की थी जस्ट  इमेजिन 90%..... 

अभी हम ये सोचेंगे के इतनी बड़ी कम्पनी कभी फ़ैल हो ही नहीं सकती मगर 2012 में कोडक कंपनी का दिवाला (Bankruptcy) निकल गया था 
अब मैंन  पॉइंट ये है हमारे लिए के ऐसा हुआ क्यों ? 

जब रील वाले कैमरा से डिजिटल वाले कैमरा की टेक्निक आ रही थी तो कोडक ने बोला

  "हमारी कम्पनी बहोत बड़ी है हम फ़ैल नहीं हो सकते" 

1975 में Steave Sasson नाम के एक कोडक इंजीनियर ने मैनेजमेंट से बिना रील के कैमरा बनाने की बात की थी क्युकी उस टाइम डिजिटल टेक्नोलॉजी आ रही थी लेकिन कोडक ने इसे एक्सेक्यूट नहीं किया 

और जो कोडक जो 90 % मार्केट को  कैमरा सेल करता था वो  बहोत ही जल्दी Cannon , Sony के ध्वारा रिप्लेस कर दिया गया .
 तो लेसन नंबर वन है 

1) यू आर नॉट तू बिग फ़ैल :- (You are not too big fail)

सायद कही लोगो ने जनरल मोटर्स का नाम सुना होगा.



इसका रेवेन्यू अपने टाइम में कही कंट्री के जीडीपी के बराबर था ये स्टेटस अचीव करने के लिए उसे 107 साल लगे थे.
लेकिन आज एक कंपनी है जो जनरल मोटर्स (GM) , फोर्ड , हौंडा तीनो से आगे है 








इन तीनो से जो सबसे आगे कंपनी है उसमे सबसे इंट्रेस्टिंग बात ये है के वो कार बनाती  ही नहीं.

बस सॉफ्टवेयर ही बनाती है फिर भी इस कंपनी की मार्केट वैल्यूएशन इन तीनो कंपनी से ज्यादा है 

आय होप आप इस कंपनी का नाम जान गए होंगे 


जस्ट इमेजिन सिर्फ एक 50MB की एप्लीकेशन (उबेर ) इन तीनो कंपनी से ज्यादा वैल्युएबल है.

अब लेसन नंबर 2 है 

2) एक छोटे से कमरे में बैठे कुछ  इंजीनियर आपके मेगा बिल्डिंग में बैठे 10,000 एम्प्लॉय के प्रोजेक्ट को ख़तम कर सकते है.    


अब ऐसा एक्साम्प्ल किसी देसी बन्दे को दो तो वो कहता है के यार इंडिया में ऐसा नहीं होता या फिर लोकल बिज़नेस में ये सब नहीं चलता 

तो पहले सवाल का जवाब तो ये है के कोडक और जनरल मोटर्स दोनों इंडिया में भी बिज़नेस कर रहे थे तो इसका मतलब इंडिया में तो ऐसा हुआ 

और दूसरा सवाल के लोकल बिज़नेस में ऐसा नहीं  होता इसके लिए में आपको लोकल बिज़नेस की केस स्टडी बताता हु.

पहले में जहा पर रहता था  पर  एक छोटी सी सुपर मार्केट  टाइप 4 फ्लोर की बिल्डिंग थी जिसकी ऑलमोस्ट अपने एरिया में मोनोपली थी यही लोग मैक्सिमम बिज़नेस करते थे और इन्हे ऐसा लगता था के ये जितने फ्लोर इनक्रीस करते रहेंगे इनका बिज़नेस भी उतना ही इनक्रीस होता रहेगा आप लोग समाज गए होंगे के ये वही पुरानी थिंकिंग.

अब इस बिज़नेस के जस्ट अपोजिट एक 1 फ्लोर का बिज़नेस खुला जो ऑलमोस्ट सेम प्रोडक्ट देता है और इसका ओनर थोड़ा यंग था तो इसने क्या किया के मेम्बरशिप कार्ड कस्टमर के लिए बनवाना स्टार्ट कर दिया 

1 कार्ड  1000 रुपए में बनवाओ और आपको अगले 1 साल तक हर प्रोडक्ट पर 10 % डिस्काउंट मिलेगा 

याने हम मैथ्स करे के हमारे 1000 रुपए निकलवाने के लिए हमें 1 साल के अंडर 10000 सामान  इनसे खरीदना पड़ेगा 
और इनका  गोल यही था के परमेनन्ट कस्ट्मर बनाओ.

जब भी में इनकी शॉप में जाता था तो ये यही कहते थे के सर अपने 2000 रुपए का सामान लिया है आपके 200 रूपये बच सकते है अगर आप हमारा मेम्बरशिप कार्ड बनवा लो तो.

इन्होने मुझे इतनी बार केह दिया के मुझे फायनली कार्ड बनवा ना ही पड़ा 

 अब आप जस्ट इमेजिन करो के में जब भी मार्केट में जाता मुझे वो दोनों शॉप दिखाय  देते लेफ्ट साइड में वो 4 फ्लोर की बिल्डिंग और राइट साइड में वो 1 फ्लोर की वो शॉप अब आप गेस्ट कीजिये में कहा पे जाता हु ?

एक्सेटली में वो एक फ्लोर की शॉप में ही जाता हु अब ऐसा इस लिए हो पाया के वो ओनर मार्केटिंग में अच्छा है नयी नहीं लेटेस्ट टेक्निक से वाकिफ है के उसे क्या करना है वो खुद को एडजुकेत करता रेहता है और टेक्निक चेंज करता रहता है 

पर दूसरे शॉप के ओनर अभी भी पुरानी टेक्निक में बिलीव करते है.

होली के फेस्टिवल में भी 4 फ्लोर वाले ओनर ने उनकी वाइफ को शॉप पर बिठाया हुआ था और स्टाफ की छुट्टी भी कैंसल कर दी थी 

जब की दूसरी 1 फ्लोर वाली शॉप क्लोज थी क्युकी उसके ओनर को पता था के अगले एक साल तक हम कही  नही जाने वाले और उसके बाद तो वैसे भी हमारी हैबिट ही बन जाएगी 

इन्शोर्ट लेसन ये है के बिज़नेस में सिर्फ एक ही चीज़ कोनस्टेंट है और वो है चेंज 


अगर आप चेंज के लिए रेडी है तो बिज़नेस में बहोत रिवॉर्ड है 

अब ऑब्वियस्ली नेक्स्ट सवाल आता है के हमें क्या पता मार्केटिंग में लेटेस्ट क्या चल रहा है और अपडेट कैसे रहे ?


सबसे आसान तरीका किसी भी स्किल्स में अच्छा होने यही है 

के  उस चीस में जो सबसे अच्छा है उससे हम ये चीज़ सीखे 

लेकिन नेक्स्ट सवाल आता है के अगर कोई जेन्युन्ली किसी चीस में अच्छा है तो वो वैसे भी बहोत अमीर होगा और बहोत बीसी होगा उसके पास हमारे लिए इतना टाइम कहा होगा. और ये भी सच है .

मगर लकिली इनमेसे मैक्सिमम लोगो ने अपने करियर में अपनी स्किल्स और अपने लाइफ के बारे में बुक्स लिखी होती है.

खुद के एक्सपीरियंस से सिखने के बजाय अगर हम इनकी बुक पढ़े तो ये हमारे बहोत साल बचा सकती है कही लोग होते जो बोलते है की हम खुद कर लेंगे जो के अच्छी बात है लेकिन वो एक फेमस कहावत है ना

  "अगर सर मार मार कर रास्ता बनाना ही है तो फिर आपको बहोत ज्यादा  पेशेंस और बहोत ज्यादा विल पावर की जरुरत होगी "

एनीवेस जो हमारे आइडियाज को समझते है के हमारा एजुकेशन बजेट हमारे एंटरटेर्मेंट बजेट से ज्यादा होना चाहिए.

कही लोग सोचते है के प्रोडक्ट अच्छा है तो कस्टमर अपने आप आएगा   ये सबसे बड़ी गलत फेमि है 

निकोला टेस्ला (NIKOLA TESLA)


जिन्होंने इतनी इन्वेंशन करी बहोत ही गरीबी में मरे इसी लिए नहीं के उनके प्रोडक्ट अच्छे नहीं थे बल्कि इसी लिए के उनको मार्केटिंग के बारे में नोलोज बिलकुल भी नहीं थी.

तो सबसे पहले हम बात करते है 

1 ) मार्केटिंग :- (MARKETING)

ख़ास कर के इंटरनेट मार्केटिंग की अगर हमें ये स्किल्स इम्प्रूव करनी है तो हमें इस फील्ड के टॉप लोगो को ढूँढना पड़ेगा 

बट डोंट वोर्री मेने कुछ टॉप लोग ढूंढे है जिनमे है 

FRANKKERN 


 RUSSELL BRUNSON



OR JEFF WALKER 




ये तीनो इंटरनेट बिज़नेस में सबसे आगे है 

RUSSELL BRUNSON की खुद की कंपनी है 

क्लिक फ़नल  


जिसकी मार्केट वैल्यूएशन ऑलमोस्ट 6000 करोड़ के बराबर है 

FRANKKERN की कंपनी है 

FRANKKERN INC.  जो मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग की कंसल्टेशन प्रोवाइड करते है 



> JEFF WALKER  :-

JEFF WALKER फेमस है अपनी प्रोडक्ट लॉन्च करने की फार्मूला में 

ये तीनो हर साल करोडो का बिज़नेस करते है अब ये लोग तो हमें अपनी बिज़नेस टेक्निक बताएँगे नहीं लेकिन लकिली इन तीनो ने फेमस बुक लिखी है 

THE LAUNCH लिखी है JEFF WALKER ने 

DOTCOM SECRET लिखी है RUSSEL BRUNSON ने 

और 

CONVERT 2.0 लिखी है FRANKKERN ने 

अब इन बुक्स में बहोत वैल्यू है इसी लिए सबसे पहले में आपको ये तीनो बुक पढ़ने के लिए रेकमेंड करूँगा.

अब कही लोग सोचते है के ये तीनो तो फॉरेनर्स है इनकी ये टेक्निक यहाँ थोड़ी चलेगी 

तो इसका मेरे पास जवाब ये है के ये सारी  साइकोलॉजी पर बेस है जो थ्रू आउट वर्ल्ड सेम है 

अब ऑब्वियस्ली इंडिया में इंडिया से ज्यादा फॉरेनर प्रोडक्ट सेल होते है हमारे जूतों से लेके टूथपेस्ट तक और दूसरी बात के जो हम आज कल


BUSINESS GURUS  देख रहे है जो कोर्स बनाये जा रहे है ये सब फॉरेनर्स की बुक और कोर्स के ऑफशूट है अब इन कोर्स के लिए हम लोग 20,000  से  30,000 भी दे सकते है ये हमारी मर्जी.

एनीवेस जब मेने इन लोगो को स्टडी किया तो में ये जान रहा था के इन लोगो के गुरु कौन है ? इन्होने किस से सिखा काफी रिसर्च के बाद तीन नाम और सामने आये 

CLAUDE C HOPKINS


DAVID OGILVY



OR DANKENNEDY



अब ये तीनो लोग इस दुनिया में नहीं है लेकिन हर एक मार्केटर, सीरियस बिज़नेस ओनर  इन तीनो का काम स्टडी  करते है 
अब इन तीनो लोगो को में आपको इंट्रोड्यूस कर देता हु








अगर आपने इन सबका नाम सुना है तो इस सबके बिज़नेस को खड़ा करने के पीछे

 CLAUDE C HOPKINS  

का बहोत बड़ा हाथ है इन्होने ही सारे प्रोडक्ट की एडवटाइस्मेंट की थी और पहली बार एक यूनिक फिलोस्पी क्रिएट की थी जिसे आज के सरे मार्केटर स्टडी करते है 

नेक्स्ट नाम आता है

 DAVID OGILVY

 जिन्हे फाधर ऑफ़ एडवटाइस्मेंट भी कहा जाता है इन्होने  DOVE , IBM , AMERICAN EXPRESS, UPS , COCA COLA ZERO  को खड़ा किया

नेक्स्ट नाम है

DANKENNEDY का

जो के मेरे ओपिनियन में एक्स्ट्रा ओडीनरी मार्केटर है आज जितने भी इंटरनेट गुरू है   

NEIL PATEL 



DAN LOK



TONNY ROBBINS



सब इनके  काम को रेफर करते है अब  दूसरा सवाल ये आता है के इन सबकी फेमस बुक कोनसी है 

CLAUDE C HOPKINS  ने लिखी है MY LIFE ADVERTISING OR SCIENTIFIC ADVERTISING




DAVID OGILVY ने लिखी है OGILVY ON ADVERTISING



AND  DANKENNEDY ने लिखी है  THE ALTIMATE SALES LATTER



और  में ये तीन बुक भी रिकमेंड करूँगा पढ़ने के लिए क्युकी ये  प्रिंसिपल एवर ग्रीन है यूजर की सायकोलोजी पर बेस है इसी लिए आज के मार्केटर भी इसे यूज़ करते है 

अब कही लोगो का सवाल आता है के मुझे बिज़नेस में तो बहोत इंट्रेस्ट है लेकिन अभी मेने कोई बिज़नेस स्टार्ट नहीं किया है तो हम कहा से स्टार्ट करे इन लोगो  को में रिकमेंड करूँगा के क्यों ना हम उसी बुक से स्टार्ट करे जिसे WARREN BUFFET ने स्टार्ट किया था आय हॉप के हमने ये स्टोरी सुनी होगी 


की वॉरेन बफेट दुनिया  के सबसे आमिर इन्वेस्टर जब सात साल के थे तो उन्होंने लाइब्रेरी में एक बुक देखि थी जिसका नाम था One Thousand Ways To Make $1000 BY F.C. MINAKER



जिसमे 1000 $ कमाने के 1000 रास्ते थे. ये बुक उन्होंने पढ़ी उसमे उन्हें एक आईडिया मिला 

वो एक सेकंड हैंड पिन बॉल मशीन खरीद के एक बार्बर की शॉप में लगा सकते है 


अब जब भी लोग वह पर  अपने बाल कटवा ने के लिए वेट कर रहे होंगे तो उनमे से कुछ लोग टाइम पास करने के लिए उस पिन बॉल मशीन में कॉइन दाल के गेम खेलेंगे उस से जो टोटल मंथली इनकम होगी उसका कुछ % उस शॉप वाले को दे सकते है ऐसे मंथली इनकम क्रिएट कर सकते है बहोत कम काम करके. जब एक पिन बॉल मशीन से कुछ पैसे जुड़ गए तो उन्होंने एक और सेकंड हैंड मशीन ख़रीदा और एक और बार्बर की शॉप में लगा दिया और इस तरसे उन्होंने अपना पहला बिज़नेस शरू किया. तो आय हॉप आप भी ये बुक पढ़ना चाहेंगे जो वॉरेन बफेट ने पढ़ी थी.

नेक्स्ट में आपको एक ऐसी बुक बताऊंगा जो एक बिलयनर ने दूसरे बिलयनर को गिफ्ट दी थी याने वॉरेन बफेट ने बिल गेट्स को गिफ्ट की थी क्यू की ये बुक उन्हें बहोत पसंद आयी थी और इस बुक का नाम है 

BUSINESS ADVENTURE BY JOHN BROOKS


और बिल गेट्स बोलते है के आज भी हम इस बुक से बहोत कुछ सीखते है. ये सारी बुकस  हर बिज़नेसमेंन जो  अपने बिज़नेस में सक्सेस होना चाहते है उनके पास होनी ही चाहिए और ये पढ़ने से हमारे  माइंड की कंडिशनिंग भी होगी 
































































  

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